सर्दियां आने पर स्वस्थ रहने और ठंड के मौसम से निपटने के लिए आहार में बदलाव करें

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नई दिल्ली: सर्दी दरवाजे पर दस्तक दे चुकी है, अपने साथ सर्दी से जुड़ी कई तरह की आम बीमारियां लेकर आ रही है, जो कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती हैं। यह बच्चों, बुजुर्गों और खराब प्रतिरक्षा वाले लोगों को प्रभावित करता है, जैसे कि सामान्य सर्दी, फ्लू और सांस की बीमारी वाले। सर्दियों में आहार में बदलाव करना महत्वपूर्ण है जो हमें स्वस्थ और सक्रिय बनाए रखेगा, जिससे हम ठंड के मौसम का सामना कर सकें।

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लोग सर्दियों के अधिकांश महीनों को घर के अंदर बिताते हैं, जो उनकी प्रतिरक्षा को कम कर सकता है और वायरस को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक सीमित सेटिंग में स्थानांतरित करना आसान बनाता है। कठोर सर्दियों की शुष्क हवा और ठंड भी प्रतिरक्षा को प्रभावित कर सकती है। इसके अतिरिक्त, लोग अक्सर सर्दियों में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। इस मौसम में लोग तली-भुनी चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं, इसलिए ज्यादा पकौड़े और समोसे खाने से बचना चाहिए.

जाने-माने आहार विशेषज्ञ मनप्रीत कालरा ने सर्दियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण आहार संबंधी सुझाव दिए हैं।

  • अपने आहार में बाजरा शामिल करें, जैसे राजगिरा, रागी और बाजरा। वे पोषक तत्वों की पेशकश करेंगे जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, जैसे कि विटामिन और खनिज।
  • पोषक तत्वों से भरपूर भोजन बार-बार और कम मात्रा में करें। यह आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखेगा।
  • अपने आहार में हरी और जड़ वाली सब्जियां जैसे गाजर, शकरकंद, साग, पालक, चौलाई और बथुआ शामिल करें। ये मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं और सेलुलर क्षति से रक्षा करते हैं।
  • छाछ को दही से बदला जाना चाहिए क्योंकि यह एक बेहतर प्रोबायोटिक है और इसकी अधिक प्रभावकारिता है। गर्मियों में छाछ एक बेहतर विकल्प है।
  • सोने से पहले इम्युनिटी बढ़ाने और सूजन कम करने के लिए थोड़ा सुनहरा दूध पिएं।
  • शरीर को गर्म रखने के लिए तुलसी, इलायची, लौंग और दालचीनी जैसे कई सामान्य मसालों का उपयोग करना चाहिए।

सर्दियों के दौरान स्वस्थ और फिट रहने के लिए ऊपर सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

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